सांसद सुष्मिता देव को महिला कांग्रेस का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, दीपक बाबरिया MP प्रभारी महासचिव

0
13

भोपाल. कांग्रेस ने शनिवार को संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए मध्यप्रदेश के प्रभारी महासचिव मोहन प्रकाश को पद से हटा दिया। उनकी जगह आॅल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव रहे दीपक बाबरिया को पदोन्नत कर प्रदेश का प्रभारी महासचिव बनाया है। माना जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस संगठन चुनाव में हुई गड़बड़ी की वजह से मोहन प्रकाश को हटाया गया है। इस गड़बड़ी के चलते अब तक बीआरओ की सूची जारी नहीं हो पाई है। चर्चा है कि जल्द ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को भी बदला जा सकता है।
उधर, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा को भी हटा दिया गया है। असम के सिलचर से सांसद सुष्मिता देव को महिला कांग्रेस का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। सुष्मिता वरिष्ठ कांग्रेस नेता संतोष मोहन देव की बेटी होने के साथ ही कांग्रेस के प्रवक्ताओं के पैनल में भी शामिल हैं। प्रदेश कांग्रेस में दो नए सचिवों की नियुक्ति भी की गई है, जिनमें जुबेर खान राजस्थान से दो बार विधायक रह चुके हैं, जबकि संजय कपूर कानपुर से हैं। दूसरी तरफ मध्यप्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश कालिया की भी छुट्टी कर दी गई है।
राहुल गांधी की किचन कैबिनेट के रूप में जाने जाते हैं बाबरिया
मध्यप्रदेश कांग्रेस के नए प्रभारी महासचिव बनाए गए बाबरिया राहुल गांधी की किचन कैबिनेट के मेंबर के रूप में जाने जाते हैं, उनके प्रदेश प्रभारी बनने से कांग्रेस में नई जान आने की उम्मीद है। नए प्रदेश महासचिव मूलत: अहमदाबाद से हैं, जहां उनकी पहचान एक श्रमिक नेता के तौर पर है। बाबरिया 2009 में लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, जिसमें वे हार गए थे। इसके बाद 2012 से लगातार वे राहुल गांधी की कोर टीम का हिस्सा है और आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव है। सचिव के नाते उन्होंने यूथ कांग्रेस का जिम्मा संभाला और वर्तमान में सचिव के नाते केरल के प्रभारी भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here